सोमवार, 8 फ़रवरी 2010

काश ! मैं भी इसी दिन पैदा होता

हमारे भारत की बढ़ती जनसंख्या नें पूरे विश्व की मर्दानगी पर प्रश्नचिह्न लगा दिया है। ऐसा लगता है कि यहां के लोगों को भगवान ने केवल बच्चे पैदा करने के लिए ही बनाया है। इनकी बच्चा पैदा करने की रफ्तार के आगे अमेरिका, रूस और चीन जैसी महाशक्तियां भी नतमस्तक दिखती हैं। जितनी तेजी के साथ हमारे देश की जनसंख्या बढ़ रही है, उतनी किसी अन्य देश की नहीं। कुछ सोशल वेबसाइटों का अध्ययन करने पर पता चला है कि हमारे देश में सबसे अधिक जन्मदिन फरवरी महीने में मनाए जाते हैं। फरवरी महीने में आरकुट जैसी लोकप्रिय वेबसाइटों से जुड़े लोगों को इस दिन ढ़ेरों शुभकामना संदेश भेजने पड़ते हैं।
14 फरवरी यानी वैलेनटाइन डे युवाओं के लिए सबसे खास दिन होता है। अधिकतर युवाओं की प्रोफाइल में यही डेट जन्मदिन के रुप में दर्ज होती है। लेकिन पिछले दो एक साल से इसमें विस्तार भी देखा गया है। क्योंकि अब ढ़लती उम्र के लोग भी इसमें शामिल होने लगे हैं। कुछ बुजुर्ग लोगों का जन्ममदिन और शादी की सालगिरह भी अब इसी दिन मनाई जाती है। मेरे पड़ोस में एक चाचा जी रहते हैं। एक दिन सुबह अचानक वो मेरे घर आ टपके और कहने लगे बेटा ! आज रात का भोजन हमारे यहां करना है। मैने कहा वो सब तो ठीक है चाचाजी । पर ये बताएं आज कुछ विशेष है, क्या । वे बोले हां बेटा, आज मेरा जन्मदिन है और आज ही के दिन हमारी शादी भी हुई थी। मैने कहा लेकिन चाचाजी अभी पिछले साल तो आपने नवंबर में अपनी शादी की सालगिरह मनाई थी। इस बार डेट बदल कैसे गई। उन्होंने नजरें झुकाकर सकुचाते हुए कहा, बेटा तुम्हारी चाची का विशेष आग्रह था कि इसी दिन हम अपनी शादी की सालगिरह और जन्मदिन मनाएं । सो हमने भी स्वीकार कर लिया। फरवरी के इस खास दिन, देश के हर घर में, एक दो बच्चों का जन्मदिन जरूर मनाया जाता है। ये आंकड़े लिखित रुप में हम आरकुट जैसी लोकप्रिय वेबसाइट पर देख सकते हैं। जी हां फरवरी माह की 14 तारीख को आरकुट पर अचानक से ही जन्मदिन वालों की भीड़ लग जाती है।
जहां तक युवाओं की बात है तो देश के अधिकतर माता पिता को यह भी याद नहीं रहता कि उनका बेटा 14 फरवरी के दिन ही पैदा हुआ था। ये अलग बात है कि उस दिन उसके सजने संवरने और दोस्तों के घर आने तथा होटलों और रेस्टोरेन्ट में पार्टी होने की बात सुननने पर वो भी इस सत्य को स्वीकार करने पर मजबूर हो जाते हैं। मेरे खुद के मित्रों में लगभग दस लोग ऐसे हैं जिनका जन्मदिन 14 फरवरी को नहीं है लेकिन पिछले कई सालों से वो इसी डेट पर अपना जन्मदिन मना रहे हैं। ये अलग बात है कि प्रत्येक जन्मदिन पर उनके साथ एक नया और विशेष चेहरा देखा जाता है। मेरे एक मित्र को उसके पिछले जन्मदिन पर ढ़ेरों गिफ्ट मिले। उसने कहा यार ! ये तो बहुत बढ़िया बिजनेस है। जन्मदिन के अवसर पर मिले गिफ्ट के कारण मुझे साल भर डायरी और पेन जैसै महत्वपूर्ण चीजों के साथ-साथ जरूरत के अन्य कई सामान खरीदने नहीं पड़ते। वैलेनटाइन डे को पैदा होने वाले अपने मित्रों की लिस्ट बढ़ती देख मैने भी चार दिन पहले से ही लोगों को जन्मदिन की अग्रिम बधाईयां देनी शुरु कर दी है। साथ ही अपने मित्रों के मन में उठने वाले ज्वार भाटा को देखते हुए मेरे मन में भी बार - बार यह विचार आ रहा है कि काश ! मैं भी इसी दिन पैदा हुआ होता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें